ओलिविया इंटरनेशनल स्कूल में क्रिसमस दिवस को सामाजिक सौहार्द के रूप में मनाया गया

Education

सामाजिक सौहार्द देश के विकास में सहायक  -डॉक्टर आनंद भारद्वाज   
सब धर्म हमें  सद्भाव सिखाते हैं- डॉ राधिका नागरथ 
                       हरिद्वार 23दिसंबर ।आज  जगजीतपुर स्थित राजा गार्डन में ओलिविया इंटरनेशनल स्कूल हरिद्वार ने जिंगल बेल्स क्रिसमस मेला बड़ी धूम-धाम से मनाया गया। जिसमें जनपद के विभिन्न स्कूलों ने प्रतिभाग किया ।.ओलिविया इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों द्वारा नुक्कड़ नाटिका, बैले डांस , यीशु के जन्म की गाथा का मंचन किया गया । जिसे सभी अभिभावकों और दर्शकों ने बहुत सराहा।  स्कूल के स्टाफ द्वारा मेले में खाने-पीने के स्टाल और  विभिन्न खेलों  के  आयोजन  किए गए जिनमें सभी उम्र के वर्ग के लोगों ने प्रतिभाग किया।           क्रिसमस मेले का उद्घाटन  मुख्य अतिथि जनपद के  मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ आनंद भारद्वाज ने किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में लेखिका साहित्यकार डॉ राधिका नागरिक उपस्थित  थी। ओलिविया स्कूल की प्रिंसिपल तरंग वैली ने कहा कि भविष्य में भी ऐसे आयोजन होते रहेंगे। जिसमें सभी धर्मों के लोग मिलकर क्रिसमस मनाए  और सामाजिक सद्भाव बनाने में योगदान दिया जाएगा।        
अपने  उद्बोधन में डॉक्टर आनंद भारद्वाज ने कहा कि सभी के अंदर दिव्यता विद्यमान है। यह शिक्षा दीक्षा पर निर्भर करता है कि वह कैसे उसको उभारते हैं और इस दिशा में ओलिविया स्कूल  एम भूमिका निभा रहा है और कक्षा 1 से लेकर 8 तक बच्चों को मानसिक और सामाजिक विकास की दिशा में प्रशंसनीय  कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सद्भाव ही देश का विकास कर सकता है। जिसकी देश को आज बेहद जरूरत है। डॉ राधिका नागरथ ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत स्वच्छता और पॉलिथीन के बहिष्कार पर नुक्कड़ नाटिका को बहुत सराहा। .उन्होंने कहा कि इस ईसाइ और हिंदू धर्म दोनों एक ही संदेश देते हैं और आज क्रिसमस के मौके पर उसको दोहराना उचित होगा। जैसे बाइबल में कहा है कि अपने पड़ोसी को उसी तरह प्यार करें जिस तरह आप खुद को करना चाहते हैं ।

              
उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म में भी भगवान को सब प्राणियों में व्याप्त कहा गया है तो फिर कोई किसी प्राणी को कष्ट कैसे दे सकता है । उन्होंने कहा क्रिसमस आपसी सौहार्द का त्यौहार है और इसे सबको मिलकर मनाना चाहिए। स्कूल प्रबंधन कमेटी के सदस्य प्रमोद त्यागी मौजूद थे ।अध्यापिका शूची सैनी, लता पांडे, प्रियंका छाबड़ा  ने  आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *