योगी रजनीश ने फिल्म पंगा के नन्हे बाल कलाकार यज्ञ भसीन एवं हरिद्वार की यशस्वी शर्मा के साथ योग किया

Fitness Health

आज ॐ आरोग्यम योग मंदिर ने नमामि गंगे घाट पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग जागृति कार्यक्रम का आयोजन किया।
योगी रजनीश ने फिल्म पंगा के नन्हे बाल कलाकार यज्ञ भसीन एवं हरिद्वार की यशस्वी शर्मा के साथ योग किया।
कार्यक्रम को संचालित करते हुए योगी रजनीश ने देशवासियों को शुभकामनाएं देने के साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनके अथक प्रयास से पूरे विश्व ने योग के महत्व को समझा तथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत के साथ भारत ने विश्व गुरु बनने की दिशा में एक कदम और बढ़ाया।
योग की महत्ता को बताते हुए उन्होंने कहा योग मानव जीवन का एक अभिन्न अंग है तथा योग स्वास्थ्य लाभ का ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा कठिन से कठिन रोगों को भी दूर किया जा सकता है। साथ ही योगाभ्यास से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है क्योंकि हम सभी जानते हैं कि करोना को हराने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का सुदृढ होना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
आगे योगी रजनीश ने आसन प्राणायाम मुद्राओं के साथ ध्यान का अभ्यास भी कराया तथा बताया कि योग दिवस का उद्देश्य समाज को योग के प्रति जागरूक करना है। योग की एक और विशेषता बताते हुए उन्होंने कहा कि योग से इम्यूनिटी, कम्युनिटी एवं यूनिटी प्रबल होती है इसलिए आओ हम सब मिलकर योग करें और निरोग रहें क्योकि पहला सुख निरोगी काया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *