चमोली में हेमकुंड के नजदीक बादल फटा

Uncategorized

चमोली में हेमकुंड के नजदीक बादल फटा चमोली 20 जुलाई उत्तराखंड राज्य में मौसम विभाग ने भारी से अत्यंत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया तो वह प्रदेश भर में सुबह से ही भारी बारिश का सिलसिला जारी है इसी क्रम में चमोली जिले के गगरिया में बादल फटने की सूचना सामने आई है जिसके बाद चमोली प्रशासन ने ऐतिहातन के तौर पर हेमकुंड साहिब की यात्रा को फिलहाल कुछ देर के लिए रोक दिया है। आपको बता दें कि घाघरिया हेमकुंड साहिब यात्रा और फूलों की घाटी का मुख्य पड़ाव है जहां से ही यात्रियों को होकर गुजरना पड़ता है लेकिन बादल फटने की सूचना के बाद एसडीआरएफ टीम मौके पर रवाना हो गई है।

तस्वीर है फूलों की घाटी के मुख्य पड़ाव घांघरिया की जहां घांघरिया मुख्य बाजार के ठीक सामने पहाड़ी टूट कर नीचे लक्ष्मण गंगा की तरफ खिसक रही है पहले तो धीरे-धीरे पहाड़ से पत्थर गिरने की आवाज सुनाई दी उसके बाद अचानक ही पहाड़ का आधा हिस्सा टूटकर नीचे की तरफ आने लगा घांघरिया में मौजूद लोगों ने बाहर की तस्वीर को अपने कैमरे में कैद कर लिया। हालांकि, पहाड़ टूटने से किसी को नुकसान नहीं पहुंचा है बरसात के दौरान पहाड़ों पर लैंडस्लाइड की ऐसी खतरनाक तस्वीरें आती रहती हैं।

वहीं, डीआईजी एसडीआरएफ रिधिम अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि चमोली जिले के घांघरिया से मिल रही इस ताजा सूचना के अनुसार सुरक्षा कारणों से हेमकुंड जाने वाले तकरीबन 30 से 35 यात्रियों को रोका गया है। हालांकि, हेमकुंड साहिब से वापस आने वाले यात्री ढूंढा के नए पुल से वापस आ सकते हैं वही इसके अलावा डीआईजी एसडीआरएफ रिधिम अग्रवाल ने बताया कि हेवी रेनफॉल को देखते हुए डाउनस्ट्रीम में लगातार नदियों का जलस्तर को भी वॉच किया जा रहा है और हालात पर लगातार नजर बनाए है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × four =