देवस्थानम बोर्ड के खिलाफ मथुरा मे एकत्रित हुए अखिल भारतीय तीर्थपुरोहित महासभा के पदाधिकारी।

Uncategorized

प्रकाश कपरूवाण
जोशीमठ। उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड के खिलाफ अब पूरे देश के तीर्थ पुरोहितों ने एक मंच पर आकर मंन्दिरांे के सरकारीकरण व अधिग्रहण के विरोध मंे देशब्यापी आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी है। अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा ने प्रधानमंत्री व उत्तराखंण्ड के मुख्यमंत्री से अविलम्ब देवस्थानम बोर्ड भंग करने की मांग की है।
उत्तराखण्ड में बने चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड के खिलाफ उत्तराखंड के चारों धामांे के तीर्थपुरोहित व हकहकूकधारी समाज आंदोलन तो कर ही रहा था, अब इस आंदोलन को अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा ने भी न केवल अपना समर्थन दिया है, बल्कि पूरे देश में आंदोलन की तैयारी भी शुरू कर दी है। अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेश पाठक की पहल पर मथुरा मे जुटे देश भर के तीर्थ पुरोहितों ने एक स्वर मे मंन्दिरों के अधिग्रहण व सरकारी करण से मुक्ति के लिए देशब्यापी संघर्ष की घोषणा करते हुए शीध्र ही आंदोलन की शुरू करने की रणनीति पर चर्चा की है।
अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नवीन नागर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व उत्तराखंण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से आग्रह करते हुए कहा है कि उत्तराखण्ड के तीर्थ पुरोहितो के हितों व भावनाओं पर कुठाराघात करते हुए जो देवस्थानम बोर्ड बनाया गया है,उसे अविलम्ब वापस लें,अन्यथा समस्त भारत के तीर्थ पुरोहित जंतर-मंतर दिल्ली व देहरादून मे आंदोलन के लिए बाध्य होगे।
अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित युवा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंडित अमर ने कहा है कि यदि हिन्दुओ के आस्था के केन्द्रों के अलौकिक मंन्दिरों का अधिग्रहण नही रोका गया तो इसका जमकर विरोध होगा, उन्होने चुनौती देते हुए कहा कि मंन्दिरों के अधिग्रहण के विरोध मे देश का तीर्थपुरोहित चुप्प नही बैठेगा और इसका खामियाजा सरकारों को सत्ता खोकर देना होगा।
देवस्थानम बोर्ड के खिलाफ इसी प्रकार की प्रतिक्रियाएं तीर्थ पुरोहित महासभा राजगीर तपोवन तीर्थ नालन्दा,, उज्जैन, वैघनाथ-झारखंण्ड, विंन्ध्याचंल, प्रयागराज, गया-विहार, रामेश्वरम, नासिक, कुरूक्षेत्र व त्रंयम्बेकश्वर के तीर्थ पुरोहित महासभा की ओर से आए है। सभी ने एक स्वर मे अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा क आवहान पर देशब्यापी आंन्दोलन के लिए अपनी सहमति प्रदान की है।
इधर चारधाम तीर्थ पुरोहित हकहकूकधारी महापंचायत के महामंत्री हरीश डिमरी ने उत्तराखण्ड के चारों धामो के तीर्थपुरोहितों व हकहकूकधारी समाज द्वारा देवस्थानम बोर्ड के विरोध मे किए जा रहे आंदोलन का समर्थन करने के लिए अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के अध्यक्ष महेश पाठक, महामंत्री चंन्द्रनाथ सहित सभी तीर्थो के पदाधिकारियांे का उत्तराखण्ड के चारों धामो के तीर्थपुरोहितो की ओर से आभार ब्यक्त करते हुए कहा कि अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा मंन्दिरो के अधिग्रहण व देवस्थानम बोर्ड के खिलाफ देशब्यापी आंन्दोलन का निर्णय स्वागत योग्य है, और अब उत्तराखंण्ड सरकार को विना देर किए देवस्थानम बोर्ड को भंग करने का निर्णय तत्काल लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 2 =