ये 7 बातें जानकर आप रोज खाएंगे भिंडी

Haridwar News Uncategorized Uttarakhand

🍃 Arogya🍃
——————————-
भिंडी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी और सब्जी में नहीं मिलते हैं. इसलिए ये कई बड़ी बीमारियों से आपका बचाव करती है साथ ही भिंडी खाने से आपकी बहुत सी हेल्थ प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं.

1. दिल की सेहत के लिए अच्छी है
शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. भिंडी में मौजूद पेक्ट‍िन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.

2. प्रेग्नेंसी में भी है फायदेमंद
प्रेगनेंट महिलाओं के लिए भिंडी खाना बहुत फायदेमंद है. इसमें भरपूर विटामिन B 9 और फोलिक एसिड होता है, जिसकी वजह से गर्भ में पल रहा बच्चा कई तरह की न्यूरोलॉजिकल समस्याओें से दूर रहता है.

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक
भिंडी में भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है. अगर आप प्रतिदिन 100 ग्राम भिंडी खाते हैं तो आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन C की मात्रा का 38% इससे पूरा हो जाता है. विटामिन C कई बीमारियों और इंफेक्शन से सुरक्ष‍ित रखने में मददगार होता है.

4. वजन घटाने में मददगार
जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें भिंडी खाना चाहिए. भिंडी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है. जो वजन घटाने के लिहाज से बहुत ही कारगर है.

5. कैंसर से करती है बचाव
एक रिसर्च के मुताबिक भिंडी में किसी भी दूसरी सब्जी की तुलना में ज्यादा कॉन्सन्ट्रेटेड एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल्स के असर से कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है. इसके चलते आप कैंसरके खतरे से दूर रहते हैं.

6. डायबिटीज कंट्रोल में करती है मदद
भिंडी में डाइट्री फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो ब्लड-शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है. भिंडी का एंटी-डायबटिक गुण बीटा-सेल्स के विकास में भी असरदार होता है.

7. दिमाग को रखती है एक्टिव
फोलेट और विटामिन B 9 भी दो ऐसे पोषक तत्व हैं जो भिंडी में मुख्य रूप से मिलते हैं. ये दोनों दिमाग की सक्रियता को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं.
Vaid Deepak Kumar
Adarsh Ayurvedic Pharmacy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + 11 =