एसएमजेएन (पीजी) कॉलेज, हरिद्वार वाणिज्य शिक्षा का बना प्रदेश का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान – श्रीमहंत रविन्द्र पुरी।

Uncategorized

एसएमजेएन (पीजी) कॉलेज ने प्रदेश में वाणिज्य के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान का पुरस्कार पाकर जिले का नाम रोशन किया हैं। यह जानकारी देते हुए कॉलेज प्रबन्धन समिति के अध्यक्ष एवं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री महंत रविन्द्र पुरी ने बताया कि विज्ञान धाम देहरादून में आयोजित तीसरे अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महोत्सव में वाणिज्य शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान कालेज को घोषित किया गया। यह पुरस्कार कॉलेज को बेहतर शिक्षा प्रणाली तथा प्रबंधन हेतु दिया गया। इस पुरस्कार के लिए प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों से आवेदन मांगे गए थे। जिसमें विभिन्न आयामों जैसे शिक्षण हेतु परिसर में उपलब्ध परंपरागत एवम आधुनिक क्लास रूम की व्यवस्था, विद्यार्थियों के पठन-पाठन हेतु पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकें और शोध पत्रिकाओं का संसाधन, छात्र-छात्राओं का परीक्षा फल, रोजगार सृजन, खेलकूद की व्यवस्था, गत वर्षो में कॉलेज द्वारा आयोजित सेमिनार और कार्यशालाओं का विवरण, प्रयोगशालाओं की उपलब्धता, परिसर में स्वच्छता की स्थिति, पर्यावरण संरक्षण में महाविद्यालय के योगदान आदि की जानकारी मांगी गई थी। इसके साथ-साथ महाविद्यालय में इन सभी आयामों को संयोजित करती एक वीडियो भी मांगी गई थी। कॉलेज प्रशासन द्वारा इन सभी आयामों से जुड़ी जानकारी का ब्योरा तथा वीडियो उपलब्ध कराया गया था इस आधार पर पुरस्कार हेतु गठन की गई स्क्रीनिंग समिति ने प्रदेश भर के शिक्षण संस्थानों में से एसएमजेएन (पीजी) कॉलेज हरिद्वार को सर्वश्रेष्ठ वाणिज्य शिक्षण संस्थान के रूप में चुना गया।

विज्ञान धाम देहरादून में एन. रविशंकर पूर्व सचिव, प्रो. दुर्गेश पंत, (डी. जी.) उत्तराखंड काउंसिल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, डॉ.आर.पी. गुप्ता, प्रो. डॉ. अमित अग्रवाल, कुंवर राज अष्ठाना, डॉ. डी.पी. उनियाल एवं डॉ. नैना द्वारा कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुनील कुमार बत्रा को इस पुरस्कार से कल देहरादून में सम्मानित किया गया। इस उपलब्धि पर पूरा कॉलेज परिवार अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहा हैं।

श्री महंत रविन्द्र पुरी ने इस हेतु कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुनील बत्रा, कॉलेज के समस्त प्राध्यापकों, शिक्षणेतर कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं को बहुत-बहुत बधाई दी तथा उन्होंने कहा कि कॉलेज निरन्तर इसी प्रकार उन्नति के नये शिखर स्थापित करेंगा। कॉलेज प्रबन्धन समिति के सचिव श्रीमहंत राम रतन गिरी महाराज ने भी कॉलेज की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की उन्होंने कहा कि वाणिज्य शिक्षण में एसएमजेएन कॉलेज से छात्र-छात्राओं ने पारम्परिक डिग्री के साथ साथ पेशेवर सीए आदि की उपाधि भी प्राप्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − 6 =