वूमेंस पावर ग्रुप ने धूमधाम से मनाई हरियाली तीज

expressindian haridwar news expressindian uttarakhand news

दीपा मदान तीज क्यून चुनी गई
हरिद्वार
आज वूमेंस पावर ग्रुप ने धार्मिक एवं सांस्कृतिक रूप में हरियाली तीज का स्थानीय होटल में आयोजन किया जिसमें हरिद्वार जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से महिलाओं ने प्रतिभाग किया. मंगला गौरी स्तोत्र गाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया.आयोजन में विशेष ध्यान रखा गया कि प्राकृतिक पौधों और केले के पत्तों से ही सारी सज्जा हो जिसमें प्रीति सैनी, सिम्मी गौर प्रशांत जैमिनी, रुचि सिखोला, अमीषा पोखरिया और इंदु शर्मा का विशेष योगदान रहा.

वूमेंस पावर ग्रुप की अध्यक्षा निधि शर्मा ने बताया कि इस बार का हरियाली तीज कार्यक्रम विशेष था क्योंकि इस कार्यक्रम को मौज मस्ती के साथ सांस्कृतिक एवं धार्मिक कलेवर भी दिया गया.पौराणिक मान्यताओं के अनुसार सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हर वर्ष यह त्यौहार मनाया जाता है जिसमें महिलाएं शिव पार्वती जैसा वैवाहिक जीवन व्यतीत करने के लिए प्रार्थना करते हैं. वूमेंस पावरग्रुप की महिलाओं ने अपने इष्ट को विधिवत पूजने के बाद हरियाली तीज पर गीत गाए.
विशेष रुप से सजाए गए झूले में भगवान शिव पार्वती एवं राधा कृष्ण के विग्रह स्थापित किए गए . निधि शर्मा ने कहा कि पारंपरिक तरीके से त्यौहार मनाने का अपना ही महत्व है इसलिए उन्होंने जमीन पर बैठकर हरियाली तीज पर आधारित कुछ खेल मनोरंजन के लिए आयोजित किए.

मुख्य अतिथि के रुप में डॉक्टर राजीव मनीषा गर्ग एवं उत्तराखंड बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की ब्रांड एंबेसडर डॉक्टर मनु शिवपुरी ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की एवं मधुराष्टकम् स्तोत्रम निधि ने क्लासिकल नृत्य कर सबका मन मोह लिया. गौरी शर्मा ने गणेश वंदना प्रस्तुत की.

कार्यक्रम में कुछ महिलाओं को सम्मानित किया गया जो धर्म और संस्कृति की संवाहक बनकर प्रचार कर रही हैं इनमें मुख्यता है साहित्यकार मेनका त्रिपाठी, समाजसेवी कमला जोशी ,एंजल अकैडमी की प्राचार्य रश्मि चौहान, खुशबू पोखरिया, प्रशासनिक अधिकारी रेखा श्रीकुंज, ऋषिकेश से नूतन शर्मा को सम्मानित किया गया.

कार्यक्रम में कविता कुमार, कविता पंजवानी, नूतन शर्मा आदि मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − 7 =