Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • अगस्त 1942 : गांधी के आह्वान पर पूरे देश में इस आंदोलन ने अंग्रेजी हुकूमत की जड़ें हिला दी थी.

अगस्त 1942 : गांधी के आह्वान पर पूरे देश में इस आंदोलन ने अंग्रेजी हुकूमत की जड़ें हिला दी थी.

देश की आजादी के लिए आठ अगस्त 1942 को भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की गई थी. इस आंदोलन की अगुआई खुद गांधी कर रहे थे. गांधी के आह्वान पर पूरे देश में इस आंदोलन ने अंग्रेजी हुकूमत की जड़ों को हिला दिया था.
क्रांति शब्द का अर्थ है ‘आंदोलन’ और ‘दिवस’ का अर्थ है ‘दिन’, क्रांति का दिन. भारत छोड़ो आंदोलन की तिथि 9 अगस्त 1942 तय की गई. भारत छोड़ो आंदोलन, जिसे भारत छोड़ो आंदोलन के नाम से भी जाना जाता है, महात्मा गांधी और अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की ओर से 8 अगस्त, 1942 को बॉम्बे अधिवेशन में पेश किया गया था. अगस्त आंदोलन, जिसे अगस्त क्रांति के नाम से भी जाना जाता है, भारत छोड़ो आंदोलन का दूसरा नाम है. इस सविनय अवज्ञा अभियान का लक्ष्य भारत में ब्रिटिश शासन को उखाड़ फेंकना था. गांधी के भाषण ने देश से “करो या मरो” का आग्रह किया.

9 अगस्त का महत्व
8 अगस्त, 1942 को बॉम्बे अधिवेशन में कांग्रेस ने महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारत छोड़ो आंदोलन की स्थापना के लिए एक प्रस्ताव पारित किया. अगले दिन, 9 अगस्त को पूरे देश से लोग इसमें शामिल हुए और आंदोलन ने तेजी से रफ्तार पकड़ी. महात्मा गांधी ने इस दिन “करो या मरो” नारा गढ़ा था. इसी दिन महात्मा गांधी को हिरासत में भी लिया गया था.

भारत छोड़ो आंदोलन कांग्रेस नेतृत्व के बिना जारी रहा था. छात्रों, मजदूरों और किसानों सहित विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों ने इस आंदोलन का पुरजोर समर्थन किया, जिसने भारत में राष्ट्रवाद की गहराई को दर्शाया. आंदोलन के परिणामस्वरूप, ब्रिटिश अधिकारियों ने भारतीय स्वतंत्रता के बारे में चर्चाओं को और अधिक गंभीरता से लेना शुरू कर दिया.

आंदोलन के बारे में तथ्य

9 अगस्त को भारत में अगस्त क्रांति दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ का प्रतीक है, जिसने औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लड़ाई को मजबूत किया.
भारत छोड़ो आंदोलन, जिसे भारत अगस्त आंदोलन भी कहा जाता है. 8 अगस्त, 1942 को महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा शुरू किया गया था.
आंदोलन के नारे फ्री इंडिया ‘ या ‘भारत छोड़ो’ थे, और गांधी ने ‘करो या मरो’ के नारे के साथ लोगों से आग्रह किया.
इसका उद्देश्य कांग्रेस की अहिंसा की विचारधारा का पालन करते हुए अंग्रेजों से भारत को स्वतंत्रता देने का शांतिपूर्ण आग्रह करना था.
भारत छोड़ो प्रस्ताव 8 अगस्त, 1942 को बॉम्बे में कांग्रेस कार्य समिति द्वारा पारित किया गया था, जिसमें गांधी को नेता नामित किया गया था.
इस प्रस्ताव में ब्रिटिश शासन को तत्काल समाप्त करने, एक अनंतिम सरकार के गठन और ब्रिटिश शासन के खिलाफ सविनय अवज्ञा की मांग की गई थी.
गांधीजी ने विभिन्न समूहों को निर्देश जारी किए: सरकारी कर्मचारियों को कांग्रेस के प्रति वफादारी की घोषणा करनी थी, सैनिकों से आग्रह किया गया कि वे देशवासियों पर गोली न चलाएं, किसानों को लगान भुगतान के संबंध में सलाह दी गई, छात्रों को पढ़ाई छोड़ने का विकल्प दिया गया, तथा राजकुमारों और रियासतों के लोगों से आंदोलन का समर्थन करने का आह्वान किया गया.
अगस्त क्रांति का प्रभाव

भारत छोड़ो आंदोलन को रोकने के लिए अधिकारियों ने हिंसा का इस्तेमाल किया, जिसके कारण महिलाओं और बच्चों सहित लगभग 100,000 लोगों को गिरफ्तार किया गया.
कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की गिरफ्तारी के बाद राम मनोहर लोहिया, जेपी नारायण, अरुणा आसफ अली और उषा मेहता जैसे नए नेता उभरे.
सरकार ने कांग्रेस को अवैध घोषित कर दिया और उस पर प्रतिबंध लगा दिया.
गांधी को 1944 में खराब स्वास्थ्य के कारण घर की गिरफ्तारी से रिहा कर दिया गया.
सरकार के प्रति वफ़ादारी में काफ़ी गिरावट आई, जो राष्ट्रवाद की गहराई को दर्शाता है.
सीमाओं के बावजूद, आंदोलन के दौरान हिंसा और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुँचाने की छिटपुट घटनाएं हुईं.
आंदोलन ने साबित कर दिया कि लोगों की सहमति के बिना भारत पर शासन करना अब संभव नहीं था.
इसने पूर्ण और तत्काल स्वतंत्रता की माँग को भी आगे बढ़ाया.
लोगों ने उल्लेखनीय बहादुरी दिखाई और दमन के बावजूद आंदोलन जारी रखा.

अगस्त क्रांति आंदोलन को तीन चरणों में विभाजित किया जा सकता है.

चरण I

बड़े पैमाने पर बहिष्कार, हड़ताल और धरना-प्रदर्शनों की विशेषता.
पूरे देश में हड़ताल और प्रदर्शन आयोजित किए गए.
गांधी को आगा खान पैलेस में कैद कर लिया गया.
प्रमुख नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया.
चरण II

किसान विद्रोह.
ध्यान ग्रामीण इलाकों पर केंद्रित हो गया.
संचार प्रणालियों – रेलवे ट्रैक और स्टेशनों का विनाश.
सरकारी प्रणालियों या औपनिवेशिक सत्ता के प्रतीकों पर हमले.
चरण III

राष्ट्रीय सरकार और समानांतर सरकारों का गठन.
अगस्त क्रांति के कारण

ब्रिटिश सरकार का रवैया
बढ़ता राष्ट्रवाद
सामाजिक-आर्थिक कारक
द्वितीय विश्व युद्ध में अंग्रेजों की हार
भारत की समस्याओं के लिए किसी भी तरह के संवैधानिक उपाय की गारंटी देने में क्रिप्स मिशन की विफलता ने भी कांग्रेस को बड़े पैमाने पर सविनय अवज्ञा आंदोलन का आह्वान करने के लिए प्रेरित किया.
भारत छोड़ो आंदोलन की जमीन तीन दशकों तक कांग्रेस के विभिन्न संबद्ध निकायों के नेतृत्व में तुलनात्मक रूप से कट्टरपंथी स्वर में संचालित जन आंदोलन द्वारा तैयार की गई थी.
अगस्त क्रांति आंदोलन की सीमाएं

अगस्त क्रांति का कुछ दलों द्वारा विरोध किया गया था। इसका विरोध हिंदू महासभा, मुस्लिम लीग और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने किया था.
भारत छोड़ो आंदोलन के दायरे से बाहर, सुभाष चंद्र बोस ने आज़ाद हिंद सरकार और भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) की स्थापना की.
सी राजगोपालाचारी ने इस्तीफा दे दिया क्योंकि वे पूर्ण स्वतंत्रता के खिलाफ थे.
समग्र रूप से आंदोलन को भारतीय नौकरशाही से कोई समर्थन नहीं मिला.
रियासतों ने आंदोलन के प्रति कम समर्थन दिखाया.
अगस्त क्रांति मैदान में महात्मा गांधी के भाषण के कुछ उद्धरण यहां दिए गए हैं, जिसने स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए संघर्ष कर रहे भारतीयों के दिल को छू लिया.

मैं आपको एक छोटा सा मंत्र दे रहा हूं. आप इसे अपने दिलों में अंकित कर लें और अपनी हर सांस में इसे अभिव्यक्त करें. मंत्र है: ‘करो या मरो’. हम या तो भारत को स्वतंत्र करेंगे या इस प्रयास में मर जाएंगे; हम अपनी गुलामी को कायम होते देखने के लिए जीवित नहीं रहेंगे.

सत्याग्रह में धोखाधड़ी या झूठ या किसी भी तरह के असत्य के लिए कोई जगह नहीं है. धोखाधड़ी और असत्य आज दुनिया को परेशान कर रहे हैं. मैं ऐसी स्थिति का असहाय गवाह नहीं बन सकता.

हमारा संघर्ष सत्ता के लिए नहीं है, बल्कि भारत की स्वतंत्रता के लिए पूरी तरह से अहिंसक लड़ाई है.

स्वतंत्रता का अहिंसक सिपाही अपने लिए कुछ नहीं चाहता, वह केवल अपने देश की स्वतंत्रता के लिए लड़ता है.

केवल सत्य ही टिकेगा, बाकी सब हमेशा समय की धारा में बह जाएगा.

आपको पूरी दुनिया के खिलाफ खड़ा होना है, भले ही आपको अकेले खड़ा होना पड़े. आपको पूरी दुनिया के सामने खड़ा होना है, भले ही दुनिया आपको खून से लथपथ आंखों से देखे. डरो मत. अपने दिल में रहने वाली छोटी सी आवाज पर भरोसा करो.

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required