Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • जनपद प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने किया विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस कार्यक्रम में प्रतिभाग।

जनपद प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने किया विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस कार्यक्रम में प्रतिभाग।

Express indian

मंत्री गणेश जोशी ने भारत के विभाजन के दौरान हुए कष्टों और बलिदानों का किया स्मरण।

विभाजन विभिषिका की यातने सहने वाले स्वतंत्रता सैनानियों की स्मृति बनेगा स्मारक, मंत्री गणेश जोशी ने स्मारक निर्माण के लिए ₹10 लाख देने की घोषणा।

इस दिन को मनाने का उद्देश्य विभाजन विभीषिका का दर्द सहने वाले तमाम सेनानियों के संघर्ष और बलिदान को सम्मान देना -गणेश जोशी।

रुद्रपुर, जनपद प्रभारी / केबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने बुधवार को जनपद उधम सिंह नगर के किच्छा स्थित एक निजी वेकेंट हॉल में आयोजित ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में प्रदेश महामंत्री संगठन अजय कुमार द्वारा मुख्य वक्ता के तौर पर प्रतिभाग किया गया। इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने विभाजन का दंश झेलने वाले लोगों को नमन करते हुए विभाजन की विभीषिका का दर्द सहने वाले तमाम सेनानियों के परिजनों को शॉल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने विभाजन विभीषिका पर आधारित लघु फिल्म तथा प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा कई देशभक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई। इस दौरान कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने विभाजन विभिषिका की यातने सहने वाले स्वतंत्रता सैनानियों की स्मृति में स्मारक निर्माण के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा भी की।
काबीना मंत्री गणेश जोशी ने देश को स्वतंत्र कराने वाले और देश के विभाजन की यातनाएं झेलने वाले मां भारती के प्रत्येक सपूत को नमन करते हुए कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस देश के विभाजन के समय लाखों सेनानियों व परिवारजनों से बिछड़े लोगों के बलिदान को स्मरण करने का दिन है। उन्होंने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस हर साल 14 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन 1947 में भारत के विभाजन के दौरान हुए कष्टों और बलिदानों को याद करने के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा कि विभाजन के समय लाखों लोग विस्थापित हुए थे और कई लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। इस दिन को मनाने का उद्देश्य उन लोगों के संघर्ष और बलिदान को सम्मान देना है।
मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में इस दिवस की शुरुआत की थी। ताकि वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों को विभाजन के दौरान लोगों द्वारा सही गई यातना और वेदना का स्मरण दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस दिन को मनाने से हमें सामाजिक विभाजन, वैमनस्यता और दुर्भावना के जहर को खत्म करने की प्रेरणा मिलती है और एकता सामाजिक सद्भाव और मानव सशक्तीकरण की भावना को मजबूत करने का अवसर मिलता है। उन्होंने सभी को श्रद्धासुमन अर्पित कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने का निर्णय हमें उन समस्त काले अध्याय व घटनाओं का स्मरण कराता है और यह हमारे महान राष्ट्र को अखंड शक्तिशाली व महान होने की दिशा में अग्रसर करेगा। इस दौरान कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने देश एवं प्रदेश वासियों को 78वें स्वतंत्रता दिवस की अग्रिम बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी।

इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री संगठन अजय कुमार, विधायक रुद्रपुर शिव अरोड़ा, कार्यक्रम संयोजक पूर्व विधायक राजेश शुक्ला, जिलाध्यक्ष कमल चिंदल, निर्वतमान मेयर रामपाल सिंह, पूर्व विधायक नानकमत्ता प्रेम सिंह राणा, राज्यमंत्री राजपाल सिंह, उत्तम दत्ता, अमित नारंग, कुंदन लाल, ऊमा जोशी, संदीप अरोरा, मंडल अध्यक्ष मनमोहन सक्सेना सहित कई लोग उपस्थित रहे।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required