Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के वैज्ञानिकों ने मूत्र पथ के संक्रमण में एंटीबायोटिक प्रतिरोध से निपटने के लिए एक छोटे अणु (आईआईटीआर08367) की पहचान की

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के वैज्ञानिकों ने मूत्र पथ के संक्रमण में एंटीबायोटिक प्रतिरोध से निपटने के लिए एक छोटे अणु (आईआईटीआर08367) की पहचान की

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के वैज्ञानिकों ने मूत्र पथ के संक्रमण में एंटीबायोटिक प्रतिरोध से निपटने के लिए एक छोटे अणु (आईआईटीआर08367) की पहचान की

• नया अणु IITR08367 दवा-प्रतिरोधी संक्रमणों के खिलाफ एंटीबायोटिक को शक्तिशाली बनाता है
• आईआईटी रूड़की की खोज प्रतिरोधी रोगजनकों के खिलाफ आशा प्रदान करती है

रूड़की, एंटीबायोटिक प्रतिरोध के खिलाफ लड़ाई में एक अभूतपूर्व विकास में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की (आईआईटी रूड़की) के शोधकर्ताओं ने आईआईटीआर08367 नामक एक उल्लेखनीय अणु की खोज की है। जो दवा-प्रतिरोधी संक्रमणों के खिलाफ लड़ाई में आशा प्रदान करता है।

एंटीबायोटिक प्रतिरोध एक गंभीर वैश्विक चिंता है, विश्व स्वास्थ्य संगठन की भविष्यवाणियों से पता चलता है कि 2050 तक, प्रतिरोधी संक्रमणों से सालाना लाखों लोगों की जान जा सकती है। चुनौतीपूर्ण रोगजनकों में एसिनेटोबैक्टर बौमन्नी है, जो अपने एंटीबायोटिक प्रतिरोध के लिए जाना जाता है।

ए. बौमन्नी अक्सर मजबूत रक्षा तंत्रों को तैनात करके एंटीबायोटिक फोसफोमाइसिन को अप्रभावी बना देता है, जिसमें बायोफिल्म और एबीएएफ जैसे विशिष्ट एफ्लक्स पंप का उत्पादन शामिल है, जो बैक्टीरिया कोशिकाओं से एंटीबायोटिक दवाओं को बाहर निकालता है। ये रणनीतियाँ ए. बौमन्नी के कारण होने वाले संक्रमण का इलाज करना बेहद कठिन बना देती हैं। हालाँकि, आईआईटी रूड़की के प्रोफ़ेसर पठानिया ग्रुप ने आईआईटीआर08367 की खोज करके एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है, जो एक छोटा अणु है जो एबीएएफ इफ्लक्स पंप के एक शक्तिशाली अवरोधक के रूप में कार्य करता है। इस पंप को बाधित करके, IITR08367 बैक्टीरिया कोशिकाओं से फॉस्फोमाइसिन के निष्कासन को कम कर देता है, जिससे एंटीबायोटिक ए. बौमन्नी के खिलाफ प्रभावी हो जाता है।

यह खोज न केवल फॉस्फोमाइसिन की प्रभावकारिता को पुनर्जीवित करती है बल्कि बैक्टीरिया बायोफिल्म निर्माण की चुनौती को भी संबोधित करती है, जो एंटीबायोटिक प्रतिरोध में योगदान करती है। प्रीक्लिनिकल अध्ययनों में अणु को सुरक्षित और प्रभावी पाया गया है, जो ए. बौमन्नी संक्रमण के खिलाफ अधिक लक्षित और शक्तिशाली उपचारों की आशा प्रदान करता है।

प्रतिष्ठित अमेरिकन केमिकल सोसाइटी जर्नल – एसीएस संक्रामक रोग में प्रकाशित, इस सफलता में मल्टीड्रग-प्रतिरोधी ए बौमन्नी के कारण होने वाले मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार के विकल्पों को बदलने की क्षमता है। जर्नल का कवर फीचर संक्रामक रोगों के क्षेत्र में इस खोज के महत्व को रेखांकित करता है।

परियोजना की प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर रंजना पठानिया ने कहा, “यह खोज एंटीबायोटिक प्रतिरोध के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि को दर्शाती है। जीवाणु रक्षा तंत्र को लक्षित करके, हम मौजूदा एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावशीलता को बढ़ा सकते हैं और नई उपचार रणनीतियों के विकास का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।”

इस सफलता का सामाजिक प्रभाव गहरा है। दुनिया भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करने वाले एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी संक्रमणों के बढ़ने के साथ, आईआईटीआर08367 जैसे इनोवेटिव समाधान मौजूदा एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावशीलता को संरक्षित करके और नए चिकित्सीय विकल्पों की तत्काल आवश्यकता को संबोधित करके आशा प्रदान करते हैं।

अब प्रोफेसर पठानिया के नेतृत्व वाली अनुसंधान टीम जिसमें महक सैनी, डॉ. अमित गौरव और अर्सलान हुसैन शामिल हैं, टीआर08367 को नैदानिक परीक्षणों के लिए संभावित चिकित्सीय एजेंट के रूप में विकसित कर रही है। यह महत्वपूर्ण चरण मानव रोगियों में अणु की सुरक्षा, प्रभावकारिता और संभावित दुष्प्रभावों का आकलन करेगा, जो हमें वैश्विक स्तर पर एंटीबायोटिक प्रतिरोध से निपटने के करीब लाएगा।

आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रोफेसर केके पंत ने टिप्पणी की, “आईआईटीआर08367 की खोज ने एंटीबायोटिक प्रतिरोध के खिलाफ लड़ाई में नए क्षितिज खोले हैं।” उन्होंने आगे कहा, “यह सफलता वास्तविक दुनिया पर प्रभाव डालने, वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने और मानव कल्याण को आगे बढ़ाने के साथ अत्याधुनिक अनुसंधान के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।”

अत्याधुनिक अनुसंधान एवं नवाचार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध एक प्रमुख संस्थान के रूप में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की (आईआईटी रूड़की) ने लगातार जटिल वैश्विक चुनौतियों से निपटने और सामाजिक प्रगति को आगे बढ़ाने की क्षमता का प्रदर्शन किया है। वर्षों से, आईआईटी रूड़की के प्रतिष्ठित शोधकर्ता उन अग्रणी खोजों में सबसे आगे रहे हैं जिन्होंने वैज्ञानिक ज्ञान और सामाजिक उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। आईआईटीआर08367 की खोज में हालिया सफलता आईआईटी रूड़की में अनुसंधान समुदाय के अटूट समर्पण और उत्कृष्टता का प्रमाण है। यह मील का पत्थर एंटीबायोटिक प्रतिरोध जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने में आईआईटी रूड़की की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है और मानव स्वास्थ्य एवं कल्याण को आगे बढ़ाने के लिए संस्थान की चल रही प्रतिबद्धता को उजागर करता है। प्रभावशाली शोध की विरासत और उज्जवल भविष्य की दृष्टि के साथ, आईआईटी रूड़की वैश्विक स्तर पर नवाचार को बढ़ावा देने और सकारात्मक बदलाव लाने के अपने मिशन में दृढ़ है।


Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required