Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • भारतीय मानक ब्यूरो, देहरादून द्वारा क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर हेतु इंडस्ट्रीज मीटिंग कार्यक्रम का आयोजन।

भारतीय मानक ब्यूरो, देहरादून द्वारा क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर हेतु इंडस्ट्रीज मीटिंग कार्यक्रम का आयोजन।

हरिद्वार, भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), देहरादून ने हरिद्वार के होटल यशायल में इंडस्ट्रीज के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारतीय मानकों के निर्माण और संशोधन की जानकारी देना, भारत सरकार द्वारा जारी नए गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों की आवश्यकताओं को स्पष्ट करना था। साथ ही इसमें संशोधित उत्पादों के प्रमाणन के दिशा-निर्देशों तथा ऑनलाइन बीआईएस प्लेटफॉर्म के विषय में भी बताया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, माननीय सांसद, हरिद्वार और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री, श्री आदेश चौहान, विधायक, रानीपुर, हरिद्वार, श्री सौरभ तिवारी, निदेशक, भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून और श्री हरेंद्र गर्ग, राष्ट्रीय परिषद SMAU चैंबर्स ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई, जिसमें बीआईएस द्वारा राष्ट्र ध्वज के मानक के निर्माण पर एक विशेष प्रस्तुति भी दी गई। श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भारतीय मानक ब्यूरो के मानकीकरण की दिशा में किए जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने सभी उद्योगों को गुणवत्ता बढ़ाने में भारतीय मानकों का महत्व बताया और उन्हें अपनाने के लिए प्रेरित किया। श्री रावत ने भविष्य में ब्यूरो के कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी की इच्छा भी व्यक्त की। विशिष्ट अतिथि श्री आदेश चौहान ने जीवन में मानकों व गुणवत्ता की महत्ता के विषय में बताया और सभी से इन्हें अपने जीवन में अपनाने का आग्रह किया।

श्री सौरभ तिवारी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बताया। श्री हरेंद्र गर्ग ने उद्योग मानकों और प्रथाओं पर अपने मूल्यवान विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने उद्योगों के लिए क्लब बनाने का सुझाव देते हुए कहा कि इसके माध्यम से मानकीकरण को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उद्योग हितधारकों को विभिन्न मानकों और सर्वोत्तम प्रथाओं के प्रति जागरूक बनाना, नियामक ढांचे की बेहतर समझ विकसित करना और अनुपालन में वृद्धि करना था। कार्यक्रम में हरिद्वार के 150 से अधिक उद्योग प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required